सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

लावारिस

लावारिस
--------------------------
ओ मेरी माँ !
शुक्रिया
कि मैं ज़िंदा हूँ
तुमने शुरू के महीनों में ही
नहीं मार फेंकवाए
टुकड़े- टुकड़े कर के
हो सकता है
अल्ट्रासाउंड वाले डाॅक्टर अंकल ने
मेरी जगह
मेरे भाई के आने की
पक्की खुशख़बरी सुनाई होगी
जो होता मेरे पिता के वंश का वाहक
और लाता भविष्य में दहेज की मोटी रकम
जो भी हो
उस डॉक्टर अंकल को भी थैंक्स

जिन लोगों ने भी
देखा साक्षात् और टीवी पर मुझे
यही कहा -
मैं अच्छे - भले घर की दिखती हूँ
तो बताओ न माँ
अच्छे घर में इतनी कमी होती है
क्या मुझ नन्ही सी ज़ान के लिए नहीं थी
दूध की कटोरी
दिल का कोई कोना न सही
घर का कोई कोना तो रहा होगा
जहाँ लग सकता था मेरा भी पालना
सीख ही लेती अभावों में रहकर
तुम्हारी तरह
अपने आँसुओं को भी थामना

जो भी हो माँ
मुझे तुमसे कोई शिकायत नहीं
तुम्हारी भी तो रही होगी
कोई बहुत बड़ी मज़बूरी
तुम्हारे मना करने पर भी
मंडराए होंगे बन के चक्रवात
तुम्हारे अपने ही बहुत ख़ास
वरना किसकी मजाल
जो तुम्हें अपने ही अंश को
यूं त्यागना पड़ा हो
अपने कलेजे पर पत्थर रखकर
तपती सी धूप में
इतनी बड़ी दुनिया में
अजनबियों की भीड़ में

ख़ैर ...कोई बात नहीं
मुझे तो मिल ही गया है घर
जहाँ मेरी तरह ही
कई बच्चे अभागे
वक़्त के साथ भूल जाते हैं
ज़ख्म जन्मजात
किसी ममत्व की आस
चलते - चलते पत्थरों पर
पैर भी बन जाते हैं पत्थर
हाँ,  भविष्य का कोई ठिकाना नहीं
वर्तमान घिसट रहा है
कुछ अपने- से परायों के बीच


हो सकता है
तुम्हें भी याद आ जाए हमारी कभी
पर चुपके से देखने मत आना
इस अनाथालय के दर
किसी फिल्मी कहानी की
बेबस नायिका की तरह
बस शुभकामना है मेरी
ईश्वर अगली बार
यह मुराद पूरी कर देना
मेरी माँ की गोद में
बस एक चाँद - सा बेटा दे देना
ताकि कोई और बिटिया
जनम लेने से पहले
या जनम लेने के बाद
बेमौत न मरे
तुम्हारे घर से ना निकले
फिर कोई सामान
लावारिस !
-सरिता स्निग्ध ज्योत्स्ना

कुछ दिनों पूर्व देश की राजधानी के एक मेट्रो स्टेशन के पास एक दो दिन की बच्ची मिली थी लावारिस....बाद में उसे एक अनाथालय की शरण मिली ....उसी घटना से उपरोक्त पंक्तियाँ लिखने को विवश हुई  ....हालांकि ऐसी घटनाएं हर रोज़ किसी न किसी जगह रोज़ घटती हैं. ....पर लोग पत्थर के हो चुके हैं ,बिल्कुल संवेदनहीन ....पंक्तियाँ अच्छी लगें तो हौसला बढ़ाएं ....और बेटी बचाने और उनकी अच्छी परवरिश का संदेश घर - घर फैलाएं ।
फोटो गूगल से साभार।












टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

बड़े घर की लड़की

बड़े घर की लड़की  अब वह भी खेल सकती है भाई के सुंदर खिलौनों से  अब वह भी पढ़ सकती है भाई के संग महंगे स्कूल में  अब वह भी खुलकर हँस सकती है लड़कों की तरह  वह देखने जा सकती है दोस्तों के संग सिनेमा  वह जा सकती है अब काॅलेज के पिकनिक टुअर पर  वह रह सकती है दूर किसी महानगरीय हाॅस्टल में  वह धड़ल्ले इस्तेमाल कर सकती है फेसबुक, ह्वाट्सएप और ट्विटर  वह मस्ती में गा  और नाच सकती है फैमिली पार्टी में  वह पहन सकती है स्कर्ट ,जीन्स और टाॅप वह माँ - बाप से दोस्तों की तरह कर सकती है बातें  वह देख सकती है अनंत आसमान में उड़ने के ख़्वाब  इतनी सारी आज़ादियाँ तो हैं बड़े घर की लड़की  को  बस जीवनसाथी चुनने का अधिकार तो रहने दो  इज़्ज़त-प्रतिष्ठा धूमिल हो जाएगी ऊँचे खानदान की  वैसे सब जानते हैं कि साँस लेने की तरह ही  लिखा है स्वेच्छा से विवाह का अधिकार भी  मानवाधिकार के सबसे बड़े दस्तावेज में ! ---------------------------------------------------

मातृभाषा दिवस आउर भोजपुरी

ढाका स्थित शहीद मीनार तस्वीरें गूगल से साभार  विश्व मातृभाषा दिवस की ढेरों बधाइयाँ ....... ------------------------ हमार मातृभाषा भोजपुरी रहल बा .....एहि से आज हम भोजपुरी में लिखे के कोशिश करतानी । मातृभाषा आ माई के महत्व हमार ज़िंदगी में सबसे जादे होखेला..... हम कहीं चल जाईं ......माई आ माई द्वारा सिखावल भाषा कभी न भूलाइल जाला...... हमार सोचे समझे के शक्ति हमार मातृभाषे में निहित हो जाला.....  हम बचपने से घर में भोजपुरी बोलेनी ....लेकिन लिखेके कभी मौका ना मिलल.....हम दोसर भाषा वाला लोगन से छमा मांगतानी ....लेकिन भोजपुरी भी देवनागरी लिपि में लिखल जाला ....एहि से आस बा कि जे हिंदीभाषी होई ओकरा समझे बूझे में दिक्कत ना होई. आज 21 फरवरी हs .....विश्व मातृभाषा दिवस..... हमनी के कृतज्ञ होके के चाहीं 1952 के पूर्वी पाकिस्तान आ ए घड़ी के बांग्लादेश के उ शहीद आ क्रांतिकारी नौजवानन के .....जिनकर भाषाइ अस्मिता के बदौलत आज इ दिवस संसार भर में मनावल जाता..... बांग्ला भाषा खाति शुरू भइल इ आंदोलन अब 1999 से विश्व भर में सांस्कृतिक विविधता आउर बहुभाषिता खाति मनावल जाला....अभियो भारत के

कथनी -करनी

दिल्ली हिन्दी अकादमी की पत्रिका 'इंद्रप्रस्थ भारती' के मई अंक में प्रकाशित मेरी कविता  :"कथनी -करनी "